भारतीय रेल के संबंध में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य

mus1

1. हमारी ट्रेन के डिब्बों में प्रतिदिन 2.5 करोड़ से भी अधिक यात्री सफर पर निकलते हैं। जी हां, यह संख्या आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और तस्मानिया की कुल आबादी जितना है।
2. भारतीय रेल प्रतिदिन 11 हजार ट्रेनें चलाती है।
3. भारतीय रेल देश के सबसे लंबे सुरंग से भी गुजरती है। जम्मू-कश्मीर के “पीर पांजल रेल सुरंग” की लम्बाई 11.215 किलोमीटर है।
4. भारतीय रेल की पटरियां इतनी लम्बी हैं कि यह पृथ्वी को 1.5 बार नाप सकती हैं।
5. एक ट्रेन 928 किलोमीटर की दूरी बिना रुके तय करती है। इस ट्रेन का नाम है त्रिवेन्द्रम – हजरत निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस।
thi
6. भारतीय रेल के शुरूआती दिनों में ट्रेन डिब्बों को कारशेड तक ले जाने के लिए हाथियों की मदद ली जाती थी। इसे कहते हैं मेहनत।
7. बाप रे। इस स्टेशन का नाम तो बेहद लम्बा है। “श्रीवेन्कटनरसिम्हाराजवारीपेटा” याद रहेगा ?
ven
8. अब बात सबसे अधिक लेट-लतीफ ट्रेन की। “गुवाहाटी-त्रिवेन्द्रम एक्सप्रेस” के बारे में तो पूछिये ही मत। इस ट्रेन के टाईम-टेबल का कोई भरोसा नहीं। यह आम-तौर पर 10 से 12 घंटे लेट होती है।
9. दिल्ली का “रेल म्यूजियम” एशिया का सबसे बड़ा रेल म्यूजियम है। यहां आपको अलग-अलग मॉडल देखने को मिल सकते हैं। अगर आपको रेल से प्रेम है तो यहां आपको नायाब जानकारियां मिल सकती हैं।
10. देश में सबसे लम्बी दूरी तय करने वाली ट्रेन का नाम है “विवेक एक्सप्रेस”। यह असम के डिब्रूगढ को सुदूर दक्षिण में स्थित कन्याकुमारी से जोड़ती है। दूरी है 4273 किलोमीटर।
11. लखनऊ देश का सबसे व्यस्ततम रेलवे जंक्शन है। यहां 64 ट्रेनें तशरीफ लाती हैं और तशरीफ ले जाती हैं।